उत्तराखंडचारधाम

खास न्यूजः चारधाम यात्रियों के लिए स्वास्थ्य विभाग की सलाह

यात्रा पर जाने से पहले और बाद में रखें इन बातों का खास ख्याल

Uttarakhand Health Advice: देहरादून। चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य को लेकर उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने खास एडवायजरी जारी की है। इसमें तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही यात्रा पर जाने की सलाह दी गई है। सलाह है कि पहले से बीमार यात्री अपने चिकित्सक का परामर्श पर्चा, उनका संपर्क नंबर, लिखी गई दवाइयां अपने साथ रखें।

इसके अलावा अति वृद्ध और बीमार व्यक्तियों व पूर्व में कोविड-19 से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए यात्रा पर नहीं जाना या कुछ समय के लिए स्थगित करना उचित होगा। कहा है कि तीर्थस्थल पर पहुंचने से पहले मार्ग में एकदिन का विश्राम उचित होगा।

अन्य सलाह
– गर्म एवं ऊनी वस्त्र साथ में अवश्य रखें।

– हृदय रोग, श्वांस रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप से ग्रस्त रोगी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाते समय विशेष सावधानी बरतें।

– धूम्रपान व अन्य मादक पदार्थों के सेवन से परहेज करें।

– यात्रा के दौरान पानी पीते रहें और भूखे पेट ना रहें।

– लम्बी पैदल यात्रा के दौरान बीच-बीच में विश्राम करें।

– ऊंचाई वाले क्षेत्रों में व्यायाम करने से बचें।

– सिर दर्द होना, चक्कर आना, घबराहट होना, दिल की धड़कन तेज होना, उल्टी आना, हाथ-पांव व ओठों का नीला पड़ना, थकान होना, सांस फूलना, खांसी होना अथवा अन्य लक्षण होने पर तत्काल निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचें और 104 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

– किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए 104 तथा एम्बुलेंस के लिए 108 हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क करें।

– सनस्क्रीन एस.पी.एफ. 50 का उपयोग अपनी त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए करें। यू.वी. किरणों से अपनी आंखों के बचाव के लिए सन ग्लासेस का उपयोग करें।

Uttarakhand Health Department’s advisory, Chardham Yatra, advice for Chardham pilgrims, take care of yourself during the journey, call 108 in case of emergency, call 104 for health information, Chardham of Uttarakhand, Gangotri, Yamunotri, Kedarnath, Badrinath ,

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button