ऋषिकेश न्यूजविविध

Rishikesh: मुनिकीरेती में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का श्रीगणेश कल

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा, 700 से अधिक साधक रजिस्टर्ड

International Yoga Festival 2024 : ऋषिकेश 14 मार्च 2024। इंटरनेशनल योग महोत्सव 2024 का कल 15 मार्च को मुनिकीरेती स्थित गंगा रिजॉर्ट में श्ुरू होगा। अभी तक देश विदेश के 700 से अधिक योग साधकों ने पंजीकरण कराया है। आज गुरुवार को पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने आयोजन स्थल पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने के बाद पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे पत्रकारों से मुखातिब हुए। कहा कि सप्ताहव्यापी अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में 7 देशों के योग साधक प्रतिभाग कर रहे हैं। अब तक देश दुनिया के 700 से अधिक साधकों ने ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

उन्होंने बताया कि महोत्सव में 06 बड़े योग संस्थान योग, अध्यात्म सहित दैनिक जीवन से जुड़े अहम योग क्रियाओं को साझा करेंगे। सात दिनों में योग, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और फिटनेस के अलग अलग सत्र होंगे। वहीं अंशुका परवानी से योग, स्वास्थ्य और आहार के बारे में सीखने का अवसर भी मिलेगा। आर्ट ऑफ लिविंग, ईशा फाउंडेशन, कृष्णमाचार्य योग मंदिरम, राममणि अयंगर मेमोरियल योग संस्थान, शिवानंद आश्रम और मानव धर्म आश्रम आदि योग विद्यालयों की भी महोत्सव में भागीदारी रहेगी।

सचिव कुर्वे ने बताया की योग-ध्यान के कारण ऋषिकेश का नाम दुनियाभर में जाना जाता है। इसीलिए इसे इंटरनेशनल योगा कैपिटल भी कहा जाता है। आने वाले समय में पर्यटन विभाग इसी तरीके के कई महत्वपूर्ण आयोजनों से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में काम करेगा। कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में पर्यटन के क्षेत्र में नए डेस्टिनेशन तैयार किए जा रहे हैं। हमको ऐसे ही कई और डेस्टिनेशन तैयार करने के मौके मिल रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button