अपराधउत्तराखंडदेश-विदेश

Whatsapp पर अनजान नंबरों के Voice और Video कॉल न करें अटेंड

DM देहरादून ने Cyber Fraud को लेकर की आमजन से सतर्क रहने की अपील

Cyber Fraud: देहरादून। साइबर ठग नए-नए तरीके निकाल कर लोगों की जमा पूंजी पर हाथ साफ कर रहे हैं। साइबर ठगी (Cyber Fraud) के बढ़ते मामलों ने शासन-प्रशासन की चिंताएं भी बढ़ा दी हैं। ऐसे में प्रशासन आमजन को लेन-देने से लेकर सोशल मीडिया के इस्तेमाल तक में सतर्क रहने की अपील लगातार कर रहा है।

जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आर राजेश कुमार ने कहा कि साइबर ठग व्हट्सएप वॉइस कॉल और वीडियो कॉल के जरिए लोगों की निजता को हथियार बना रहे हैं। ठग कॉल उठने पर संबंधित की निजी जिंदगी से जुड़े विषयों को रिकॉर्ड करने के बाद उसमें कुछ छेड़छाड़ कर फिर उन्हें ही ब्लैकमेल कर रहे हैं। जिससे लोग अपनी सामाजिक छवि बचाने के फेर में साइबर ठगों के चुंगल में फंसते चले जाते हैं।

डीएम डॉ. आर राजेश कुमार ने आमजन से अपील की है कि मोबाइल पर व्हट्सएप पर आने वाली वॉइस कॉल और वीडियो कॉल को बिलकुल भी अटेंड न करें। कदाचित यदि कोई साइबर ठगों के चुंगल में फंस जाता है, तो घबराएं नहीं, बल्कि जल्दी से जल्दी अपने नजदीकी साइबर सेल से कॉन्टेक्ट करें। बताया कि शिकायत दर्ज कराने के लिए साइबर सेल नंबर 1930 को फोन लगाएं।

उन्होंने साइबर ठगी के मामलों में लोगों से स्वयं भी सावधान रहने के अलावा अपने परिवार के लोगों, परिचितों और अन्य को भी जागरूक करने की अपील भी की है। ताकि साइबर ठगी के इस नेक्सेस को समाप्त किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button