चारधामयात्रा-पर्यटन

Chradham Yatra: मंदिरों के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल के प्रयोग पर रोक

मुख्य सचिव ने दिए सख्त निर्देश, बिना पंजीकरण के यात्रा पर न आने की सलाह

Char Dham Yatra 2024 : उत्तराखंड में इनदिनों चारधाम यात्रा चरम पर है। यात्रा के दौरान किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न न हो, इसके लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने खास निर्देश दिए हैं। उन्होंने चारों धामों में मंदिर के 200 मीटर परिधि में मोबाइल के प्रयोग पर रोक लगाने के लिए संबधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। साथ ही उन्होंने देशभर से आ रहे श्रद्धालुओं को बिना पंजीकरण के यात्रा पर नहीं आने की सलाह भी दी है। कहा कि सख्ती से चेकिंग की जा रही है, बिना पंजीकरण पर आपको आगे नहीं बढ़ने दिया जाएगा।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि इनदिनों चारधाम यात्रा पूरे देश से पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा श्रद्धालु आ रहे हैं। ऐसे समय मंदिर परिसर में रील बनाने से यात्रा में व्यवधान हो रहा है। कहा कि रील बनाना बताता है कि आप मंदिरों में श्रद्धा और आस्था से नहीं बल्कि धूमने जा रहे हैं। जिससे आस्था के साथ मंदिर दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। इसलिए मंदिर परिसर के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल के प्रयोग पर रोक के लिए सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि चारधाम यात्रा में अत्यधिक भीड़ के बावजूद अभी तक कहीं भगदड़ नहीं मची है। ऐसे में कोई गलत सूचना प्रसारित करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। कहा कि गलत सूचना फैलाना भी अपराध है। कहा कि भीड़ के बावजूद श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से दर्शन कराए जा रहे हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र भेज जा रहे हैं कि वह अपने प्रदेशों में पंजीकरण के बिना उत्तराखंड की यात्रा पर नहीं आने के बारे में प्रचार करें। कहा कि चारधाम यात्रा में बिना पंजीकरण के वाहनों और यात्रियों को आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इसके लिए चेकपोस्टों पर सख्ती से चेकिंग की जा रही है। कहा कि तीर्थयात्री पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण के बाद ही उत्तराखंड की यात्रा पर आएं। इससे यात्रा को सुगम और सुव्यवस्थित संचालन हो सकेगा।

सीएस राधा रतूड़ी ने कहा कि यात्रा से जुड़े जनपदों के डीएम और पुलिस अधिकारियों को मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं। जिन पड़ावों पर यात्रियों को रोका जाएगा, वहां पेयजल, शौचालय, भोजन आदि की अच्छी व्यवस्थ्षा के लिए कहा गया है। परिवहन विभाग सही तरीके से ट्रिपकार्ड बनाएं। यदि कोई गलत तरीके से ट्रिपकार्ड बनाते हुए पकड़ा गया, तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button