देश-विदेशधर्म कर्म

अप्रैल में इस राशि पर शुरू होगी शनि की साढ़े साती

ज्योतिषाचार्य डॉ. चंडी प्रसाद घिल्डियाल बताते हैं कि ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यद्यपि मकर, मीन और कुंभ राशि के जातकों के लिए शनि की साढ़े साती उतनी कष्टदायी नहीं होती जितनी बाकी राशि वालों के लिए होती है, परंतु यदि इन राशियों के लोगों की कुंडली में शनि ग्रह ठीक स्थिति में नहीं है तो इनके लिए सबसे अधिक खतरनाक भी साबित हो जाता है।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार धीमी गति से गोचार करने के चलते शनि का प्रभाव लंबे समय तक रहता है। शनि को एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने में करीब ढाई साल का समय लग जाता है। अभी शनि मकर राशि में गोचर कर रहे हैं और 29 अप्रैल 2022 से ये कुंभ राशि में गोचर करने लगेंगे। इस राशि में शनि के प्रवेश करते ही गुरु ग्रह की एक राशि से शनि की साढ़े साती छूटेगी और दूसरी राशि पर शुरू हो जाएगी।

29 अप्रैल 2022 में शनि अपनी स्वराशि कुंभ में प्रवेश करेंगे। इस राशि में शनि के गोचर शुरू करते ही धनु राशि वालों को साढ़े साती से मुक्ति मिल जाएगी। वहीं मीन राशि के जातक साढ़े साती से प्रभावित हो जाएंगे। इसके अलावा मकर और कुंभ वालों पर शनि की साढ़े साती बनी रहेगी। जिसमें मकर राशि पर शनि की इस महादशा का आखिरी चरण शुरू हो जाएगा वहीं कुंभ वालों पर दूसरा चरण प्रारंभ हो जाएगा।

बताया कि मकर, मीन और कुंभ पर शनि साढ़े साती का प्रभाव कम होता है, क्योंकि शनि मकर और कुंभ राशि के स्वामी ग्रह हैं। इन जातकों पर शनि की विशेष कृपा रहती है। वहीं मीन राशि के स्वामी ग्रह गुरु से शनि के सामान्य संबंध हैं, इसलिए इन राशि वालों के लिए भी शनि की दशा उतनी बुरी नहीं होती। यह जरूर है कि कुंडली में शनि की स्थिति ठीक होनी चाहिए। कुंडली में शनि यदि मारक है दूसरे, चौथे, सप्तम, अष्टम और 12 भाव का स्वामी है तो इन राशि वालों को अवश्य कष्ट देगा।

शनि की ढैय्या की बात करें, तो नए साल की शुरूआत में मिथुन और तुला वालों पर शनि की ढैय्या रहेगी। वहीं जब 29 अप्रैल 2022 में शनि राशि बदलेंगे तो कर्क और वृश्चिक वालों पर शनि ढैय्या शुरू हो जाएगी। शनि ढैय्या की अवधि ढाई वर्ष और साढ़े साती की अवधि साढ़े सात साल होती है।

डॉ. चंडी प्रसाद घिल्डियाल कहते हैं कि मंत्रों से राशियों के दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। समय रहते प्रभावित जातकों को उपाय कर लेने चाहिए।

संपर्क : निवास- 56/1 धर्मपुर, देहरादून, उत्तराखंड। कैंप कार्यालय- सी 800, आईडीपीएल कॉलोनी, वीरभद्र ऋषिकेश।
मोबाइल – 9411153845

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button