उत्तराखंडदेश-विदेशसियासत

सीएम धामी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की यह डिमांड

भोपाल में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में हुए शामिल, शाह से की बातचीत

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज भोपाल में आयोजित मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक में प्रतिभाग किया। इसबीच सीएम ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से उत्तराखंड के मसलों पर बातचीत की। साथ ही वेदर फोरकास्टिंग सिस्टम और डॉप्लर रडॉर युक्त अवस्थापना तंत्र की डिमांड की।

सोमवार को भोपाल मध्यप्रदेश में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक आयोजित हुई। इसबीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शाह से क्षेत्रीय परिषद की अगली बैठक उत्तराखंड में आयोजित करने का आग्रह किया। वहीं, मुख्यमंत्री ने केंद्र के सहयोग से राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में प्राकृतिक जलस्रोतों के पुनर्जीवीकरण के लिए अभियान शुरू करने, एक सशक्त वेदर फोरकास्टिंग सिस्टम, डॉप्लर रडॉर से युक्त अवस्थापना तंत्र में सहयोग भी मांगा।

बैठक में मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि बरसाती नदियों से ग्लेशियर आधारित नदियों को जोड़े जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य अपने वनों, बुग्यालों, ग्लेशियरों का संरक्षण करके राष्ट्र को महत्वपूर्ण इको सिस्टम सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।
सीएम ने कहा कि देश-विदेश से बड़ी संख्या में तीर्थयात्री और पर्यटक राज्य में आते हैं। कुमाऊं व गढ़वाल के बीच चौखुटिया क्षेत्र में एक नए एयरपोर्ट की स्थापना किया जाना आर्थिक व सामरिक दृष्टि से अत्यन्त आवश्यक है।

वहीं, धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केदारपुरी में पुनर्निर्माण, बदरीनाथ में मास्टर प्लान और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। समान नागरिक संहिता लागू करने की दिशा में राज्य सरकार आगे बढ़ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button