उत्तराखंडराजकाज

फर्जीवाड़ा कर जमीन बेचने वालों पर लगाएं गैंगस्टरः डीएम

जनसुनवाई में आई 92 शिकायतें, अधिकांश निस्तारित, अधिकारियों को निर्देश

Public Hearing : देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में 92 शिकायत प्राप्त हुई, जिनमें कई शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। अधिकतर प्रकरण भूमि विवाद संबंधी थे। इसके अलावा सड़क निर्माण, वृद्वावस्था पेंशन, धोखाधड़ी, विद्युत, एमडीडीए नक्शा दिलाने, पानी की निकासी, बच्चा गोद लेने की अनुमति, दून चिकित्सालय के बाहर अतिक्रमण, गन्ना तोल में अनियमितताएं, जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने, सेवायोजित करने आदि शिकायतें प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने फ्राड कर भूमि विक्रय करने वालो पर गैंगस्टर की कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस और संबंधित उप जिलाधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी सोनिका ने उप जिलाधिकारी विकासनगर को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र में जो भी प्रकरण भूमि संबंधी प्रेषित किए जा रहे हैं अब तक की गई कार्यवाही की आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। मालूम हो कि विकासनगर क्षेत्रांतर्गत भूमि विवाद संबंधी अधिक प्रकरण जनसुनवाई में प्राप्त हो रहे है। इसके अतिरिक्त विकासनगर में छरबा में गोरखा बस्ती में ग्राम समाज भी भूमि पर अवैध कब्जा तथा अवैध प्लाटिंग की शिकायत पर उप जिलाधिकारी विकासनगर एवं एमडीडीए के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

तहसील सदर क्षेत्रांतर्गत पड़ोसियां में भूमि विवाद संबंधी प्रकरण पर तहसीलदार सदर एवं एमडीडीए के अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए। आय प्रमाण पत्र न बनने की शिकायत पर उप जिलाधिकारी विकासनगर एवं ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को कार्यवाही करते हुए अवगत कराने के निर्देश दिए। कालसी में सड़को के गड्डो की शिकायत पर लोनिवि को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जौलीग्रान्ट में इलैक्ट्रिक बस सेवा शुरू किए जाने की शिकायत पर आरटीओं को निर्देश दिए।

इसी प्रकार वृद्धावस्था पेंशन लगवाने और व्हील चेयर उपलब्ध कराने की शिकायत पर समाज कल्याण अधिकारी को कार्यवाही करते हुए अवगत कराने को निर्देशित किया। कालसी में पीएमजीएसवाई अंतर्गत खारसी-खाटवा मोटरमार्ग मलबा सफाई एवं गड्डे भरान की मांग पर अधीक्षण अभियन्ता पीएमजीएसवाई को कार्यवाही करने और उप जिलाधिकारी चकराता को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए।

प्रवेश कुमारी सौड़ा सरोली ने एमडीडीए द्वारा अनावश्यक परेशान किये जाने की शिकायत पर सचिव एमडीडीए एवं अधिशासी अभियंता को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत पर पुलिस विभाग को कार्यवाही के निर्देश दिए। सेलाकुई में गन्ना तोल अनियमितता की शिकायत पर गन्ना विभाग के अधिकारियों को जांच कर कृत कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए। परिजनों द्वारा बेदखल करने पर पुस्तैनी भूमि पर हक दिलाने की आदि पर सम्बन्धित को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ शिव कुमार बरनवाल, खंड विकास अधिकारी सहसपुर वरूणा अग्रवाल (आईएएस), जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, पुलिस क्षेत्राधिकारी नीरज सेमवाल, तहसीलदार सदर सोहन सिंह रांगड़, सहायक नगर अधिकारी नगर निगम एसपी जोशी समेतएमडीडीए, लोनिवि, समाज कल्याण, पीएमजीएसवाई, एमडीडीए, सेवायोजन विभाग, सिंचाई आदि के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button