उत्तराखंडऋषिकेशदेवस्थानदेश-विदेशयात्रा-पर्यटन

श्री हेमकुंड साहिब के दर्शनों को पहला जत्था रवाना

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सिक्ख श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को दिखाई हरी झंडी

22 मई को खुलेंगे श्री हेमकुंड साहिब और लोकपाल के कपाट

Hemkund Sahib Yatra 2022: ऋषिकेश। सिक्खों के पवित्र धर्मस्थल श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा का राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने तीर्थक्षेत्र ऋषिकेश से शुभारंभ कर दिया। इस दौरान उन्होंने पंज प्यारे को सम्मानित कर 40 यात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बृहस्पतिवार को लक्ष्मणझूला रोड स्थित गुरूद्वारे में आयोजित यात्रा शुभारंभ कार्यक्रम में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। उन्होंने श्री हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं का स्वागत किया।

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि प्रदेश तीर्थयात्रियों की रिकॉर्ड आमद से राज्य का हर एक नागरिक खुश है। उन्होंने कहा कि श्री हेमकुंड साहिब तप और त्याग का प्रतीक है। इससे पूरे देश में आस्था का संचार होता है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि पवित्र धर्मस्थल श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा को सुगम बनाने के लिए प्रधानमंत्री स्वयं गंभीर हैं। उन्होंने हेमकुंड साहिब तक रोपे-वे बनाने की घोषणा की थी, जिसपर राज्य सरकार जल्द काम शुरू करेगी। उन्होंने दर्शन को पहुंचे तमाम श्रद्धालुओं की यात्रा की मंगलकामना की। साथ ही उनसे सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील भी की।

बता दें कि 22 मई को चमोली गढ़वाल स्थित सिक्खों के दसवें गुरु श्री गुरुगोविंद सिंह की तपस्थली श्री हेमकुंड साहिब और श्रीराम के भाई लक्ष्मण की साधना स्थली लोकपाल मंदिर के कपाट दर्शनार्थियों के लिए खुल जाएंगे।

इस अवसर पर वित्त एवं शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, वनमंत्री सुबोध उनियाल, मेयर अनीता ममगाईं, श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा, निर्मल आश्रम के महंत संत जोधसिंह महाराज, जयराम आश्रम के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी, महंत वत्सल शर्मा, महंत बलबीर सिंह, हर्षवर्धन शर्मा, ललितमोहन मिश्र, संजय शास्त्री, जयेंद्र रमोला, दीप शर्मा, इंद्रकुमार, गोदवानी, गगन बेदी, जनार्दन कैरवान, गुरुविंदर सिंह आदि मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button