उत्तराखंडदेश-विदेशसियासत

शहीद जवान के परिजनों को देंगे 1 करोड़ : केजरीवाल

देहरादून में आप के संयोजक और दिल्ली के सीएम ने किया चुनावी रैली को संबोधित

Uttarakhand Assembly Cunav 2022: देहरादून। छठवीं बार उत्तराखंड के राजनीति दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ी घोषणा की। कहा कि दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड में आप की सरकार बनी, तो सेना, पैरा मिलिट्री फोर्स और पुलिस के शहीद जवानों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देंगे। यह बात केजरीवाल ने आप की रैली में कही।

देहरादून में आप की चुनावी रैली में अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन की शुरूआत भारत माता, इंकलाब जिंदाबाद और वंदे मातरम के उद्घोष से शुरू की। केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड देशभक्तों की भूमि है। यहां के कण-कण में देशभक्ति है। बोले के कर्नल कोठियाल ने बताया कि भारत की फौज में सबसे ज्यादा भर्ती उत्तराखंड से होती है। कहा कि जब वह राजनीति में नहीं थे तो देखते थे की दिल्ली में शहीद पुलिस के जवान की विधवा को एक सिलाई मशीन मिलती थी। दिल्ली में हमारी सरकार आई तो मैंने शहीदों के घरों में जाकर परिजनों को एक-एक करोड़ के चेक दिए।

केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड में भी सरकार बनेगी तो सेना, पैरा मिलिट्री फोर्स और पुलिस के किसी भी ऑपरेशन में शहीद जवान के परिजनों को एक करोड़ की सम्मान राशि का चेक बतौर मुख्यमंत्री कर्नल कोठियाल उनके घर पर जाकर देंगे। यहीं नहीं पूर्व सैनिकों को रिटायरमेंट के बाद सीधे नौकरी दी जाएगी। उनकी देशभक्ती, अनुशासन और हौसले का उपयोग उत्तराखंड के नवनिर्माण में किया जाएगा। कहा कि सैनिक चाहेंगे तो उत्तराख्ंड में आप की सरकार बनने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने सैनिकों से अपील की कि आपने 10-10 साल बीजेपी और कांग्रेस को दिए। मगर इन्होंने 20 सालों में उत्तराखंड का बेड़ा गर्क किया।

दलितों को रिझाने की कोशिश
केजरीवाल ने दलित वर्ग को रिझाने की कोशिश भी की। कहा कि बाबा साहेब बीआर आंबेडकर का सपना था कि अगर समाज के हर गरीब और दलित के बच्चे को अच्छी शिक्षा मिल गई तो सबको बराबरी का हक मिल जाएगा। 70 साल में इतनी सरकारें आई, मगर किसी ने भी उनके सपने को पूरा नहीं किया। इन्होंने जानबूझकर हमें अनपढ़ रखा, ताकि हम हमेशा इनके वोट बैंक बने रहे। कहा कि मैंने कसम खाई है कि बाबा साहेब का सपना मैं पूरा करूंगा। देश के एक-एक बच्चे को अच्छी शिक्षा दूंगा। दिल्ली में गरीबों और दलितों के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल रही है। हम उनके सपने को इनके भरोसे नहीं छोड़ेंगे।

फ्री बिजली के गारंटी को दोहराया
फ्री बिजली की गारंटी पर केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पहले 8-10 घंटे पावर कट लगते थे। अब 24 घंटे बिजली आती है। यहां भी हमारी सरकार आई तो 24 घंटे और फ्री बिजली मिलेगी। कहा कि बीजेपी और कांग्रेस ने आज तक नहीं दिया, अब क्या देंगे। यह भी बोले कि पावर कट चाहिए तो बीजेपी-कांग्रेस को वोट देना, नहीं चाहिए तो आम आदमी पार्टी को एक मौका देना।

केजरीवाल ने फ्री बिजली के ऐलान की आलोचना पर कहा कि उत्तराखंड में धामी साहब को महीने में 5000 यूनिट और हरमंत्री को 4000-4000 यूनिट बिजली मुफ्त में मिलती है। अगर मैं जनता को 300 यूनिट फ्री बिजली देने की बात करता हूं तो इन्हें मिर्ची लगती है। इन्हें अपनी बिजली मुफ्त चाहिए जनता की नहीं।

चुटकी लेते हुए बोले- अब तो दूसरे भी फ्री बिजली का वादा करने लगे। मगर, किसी के बस की बात नहीं है। यह फार्मूला भगवान ने सिर्फ केजरीवाल को दिया है। 24 घंटे और फ्री यह वरदान सिर्फ हमारे पास है। बाकी सारे नकलची हैं।

रोजगार पर भी बात रखी
अरविं केजरीवाल ने रैली में युवाओं से पूछा किस-किस को रोजगार मिला। सबने हाथ उठा दिए, तो सवाल किया- बीजेपी की सरकार ने नौकरी नहीं दी आपको? हम देंगे। कर्नल कोठियाल देंगे। हमें आती है नौकरी देनी। दिल्ली में हमने 10 लाख नौकरी दी हैं। यहां के बच्चों को भी देंगे। कहा कि मैं जो भी वादा करता हूं, उसे अच्छे से सोच कर आता हूं। जब तक नौकरी नहीं मिलेगी, तब तक बेरोजगारों को 5000 रुपये महीना दिया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं को 1000 रुपये दिए जाएंगे।

संबोधन के आखिरी में भी केजरीवाल भाजपा-कांग्रेस निशाना साधने से नहीं चुके। कहा कि ये हमें गाली क्यों देते हैं? इसलिए गाली देते हैं कि अगर हम जनता को उनका पैसा वापस देंगे तो इनके खाने के लिए पैसे नहीं बचेंगे। अपील दोहराई कि आपने भाजपा-कांग्रेस को 10-10 साल दिए। इन्होंने कुछ नहीं किया। 5 साल हम पर भरोसा करके देखिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button