उत्तराखंडदेश-विदेश

नरेंद्रनगर-चंबा के बीच छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू

फकोट में राजमार्ग दिनभर की मशक्कत के बाद खोला गया

ऋषिकेश (शिखर हिमालय डेस्क्)। एक दिन पहले नरेंद्रनगर-चंबा के बीच फकोट में क्षतिग्रस्त राष्ट्रीय राजमार्ग-94 को भारी मशक्कत के बाद शनिवार शाम छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया। जिसके बाद दो दिनों से रुके वाहन अपने गंतव्यो की तरफ आगे बढे। प्रशासन अब मार्ग को बड़े वाहनो के लिए खोलने की कोशिशों में भी जुट गया है।

प्रदेश के कई हिस्सों में बीते चार-पांच दिनों से जारी मूसलाधार बरसात के कारण खासकर पहाड़ को जाने वाले अधिकांश रास्ते बाधित हो गए हैं। एक दिन पहले ऋषिकेश-चंबा के बीच फकोट में राष्ट्रीय राजमार्ग का एक बड़ा हिस्सा पुरी तरह से कट गया। जिसके कारण चंबा, टिहरी, घनसाली, उत्तरकाशी आदि इलाकों में आवागमन ठप पड़ गया।

आने वाले दिनो में भी बारिश के अलर्ट के चलते खतरे की आशंका के मद्देनजर टिहरी जिला प्रशासन ने सामान्य स्थिति होने तक इस रूट को नरेंद्रनगर से चंबा के बीच पूरी तरह से बंद करा दिया था। बावजूद इसके अवरूद्ध मार्ग के दोनों छोरों पर पहले से फंसे वाहनों की लंबी कतार मौजूद थी।

शनिवार को फकोट में भारी भरकम मशीनों के जरिए रोड को खोलने के प्रयास शुरू हुए। मौसम के भी कुछ थमने से सड़क खोलने के काम में सहायता मिलीं। शाम होने तक मार्ग को छोटे वाहनो के लिए खोल दिया गया। इसके बाद दोनों छोर पर लगी वाहनों की लंबी कतारों को बारी-बारी मार्ग से गुजारा गया। सड़क पर आवागमन शुरू होने से संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ ही मार्ग पर फंसे लोगों ने भी राहत की सांस ली।

बताया गया है कि मौसम ने साथ दिया तो जल्द ही राजमार्ग को बड़े वाहनों की निर्बाध आवाजाही के लिए भी खोल दिया जाएगा। हालांकि प्रशासन ने इसके बावजूद वाहन चालकों को पहाड़ी रूटों पर संभलकर चलने की सलाह दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button