उत्तराखंडराजकाज

सरकारी योजनाओं के प्रचार को अधिकारियों ने कसी कमर

विशेष प्रमुख सचिव ने की सूचना विभाग के अघिकारियों के साथ की बैठक

देहरादून। विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार ने सूचना विभाग (Information Department) के अधिकारियों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं (Government’s Welfare Schemes) को विभिन्न संचार माध्यमों से आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए। कहा कि सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलने का लाभ समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुंच सकेगा।

बुधवार को सूचना निदेशालय (Directorate of Information) में विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के साथ अन्य संभव माध्यमों को अपनाया जाए।

उन्होंने कहा कि सूचनाओं के आदान-प्रदान में आधुनिक तकनीक और बेहतर लोक संपर्क के लिए जिला सूचना अधिकारियों व सूचना अधिकारियों को खास तौर से ट्रेंड किया जाए। इसके साथ ही योजनाओं के व्यापक-प्रचार प्रसार के लिए विभागों के बीच समन्वय भी स्थापित करें। कहा कि चारधाम यात्रा के मद्देनजर श्रद्धालुओं के लिए सरकार की ओर से जुटाई गई व्यवस्थाओं और सुविधाओं का भी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए।

बैठक में महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चौहान ने बताया कि विभाग द्वारा सरकार की योजनाओं और राज्य के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों का विभिन्न माध्यमों से प्रसारित किया जा रहा है। इसके लिए लघु फिल्में भी बनाई गई हैं।

बैठक में संयुक्त निदेशक सूचना आशीष त्रिपाठी, केएस चौहान, उप निदेशक मनोज श्रीवास्तव, रवि बिजारनियां आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button