उत्तराखंडऋषिकेशदेश-विदेशयात्रा-पर्यटनसाहसिक

Adventure: गंगा की रोमांचक लहरों पर क्याकर्स का जौहर – देखें फोटो

फूलचट्टी में तीन दिनी गंगा क्याक महोत्सव शुरू, विजय व प्रियंका रहे अव्वल

Ganga Kayak Festival: ऋषिकेश। गंगा गोल्फ कोर्स रैपिड (Ganga Golf Course Rapid) में 10वें तीन दिवसीय गंगा क्याक महोत्सव का विधिवत शुभारंभ हो गया। पहले दिन देश विदेश के क्याकर्स ने गंगा की रोमांचक लहरों पर अपना दमखम दिखाया। आज स्प्रिंट प्रो का खिताब विजय थापा और प्रियंका राना के नाम रहा। प्रतियोगिता में ऋषिकेश, अरुणांचल प्रदेश, नेपाल, लद्दाख समेत ऑस्ट्रेलिया के 62 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं।

गुरुवार को फूलचट्टी के समीप उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (UTDB) के सहयोग से द एडवेंचर स्पोर्ट्स सोसाइटी (The Adventure Sports Society) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय 10वें गंगा क्या महोत्सव का शुभारंभ कर्नल अश्विनी पुंडीर, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी UTDB ने किया। इस दौरान कर्नल पुंडीर ने कहा कि उत्तराखंड साहसिक और रोमांचक खेलों के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। ऋषिकेश में गंगा क्याक महोत्सव में देश-विदेश के प्रतिभागियों ने जिस साहस के साथ पहले दिन गंगा की लहरों पर रोमांच के खेल का प्रदर्शन किया, वह काबिले तारीफ है। इससे प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

सोसाइटी अध्यक्ष भीम सिंह चौहान और सचिव हरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि 19 फरवरी तक आयोजित महोत्सव को लेकर विदेशी प्रतिभागियों में खासा उत्साह है। इसमें भारत के ऋषिकेश से 45, लद्दाख से एक, अरुणाचल से तीन, नेपाल के 12 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। बताया कि महोत्सव में इस बार विजेताओं को सात लाख रुपये के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि महोत्सव में प्रोफेशनल, बिग्नर्स और महिला वर्गों के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। इसमें चार प्रतियोगिताएं प्रमुख हैं, जिनमें स्प्रिंट, जाइंट स्लालोम, बोटर क्रॉस व मास बोटर क्रॉस प्रतिस्पर्धा शामिल हैं। सभी प्रतिस्पर्धाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को ओवरऑल चैंपियन घोषित किया जाएगा। जिसे एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। वहीं एक भारतीय खिलाड़ी को बेस्ट इंडियन पैडलर चुना जाएगा, जिसे पचास हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

यह हैं पहले दिन के विजेता
Men’s Sprint Pro Winner
1. Vijay thapa 1st Position (India)
2. Ashish Bhandari 2nd position (India)
3. Keshav Ghasti 3rd Position (Nepal)
4. Rupesh Shretha 4 Position (Nepal)

Women categories Sprint Winner
1. Priyanka rana 1st position (India)
2. Nidhi bhardwaj 2nd position (India)
3. Siyuan Hong 3rd position (Australian)
4.Sunita Dolma 4th Position (India)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button