ऋषिकेश न्यूजसियासत

Rishikesh: कांग्रेस के नए महानगर अध्यक्ष ‘राकेश सिंह’ का सफरनामा

Rishikesh Congress Politics : कांग्रेस ने करीब दो दशक बाद ऋषिकेश नगर कमेटी में बड़ा बदलाव किया है। पार्टी ने 28 वर्ष पहले एनएसयूआई से अपना राजनीतिक सफर शुरू करने वाले वर्तमान नगर निगम पार्षद और अधिवक्ता राकेश सिंह को महानगर अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है। 45 वर्षीय राकेश सिंह राजनीतिक तौर पर सक्रिय रहने के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में भी लगातार अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहे हैं। बार एसोसिएशन और सामाजिक संगठनों के जिम्मेदार पदों पर उनकी भागीदार इसकी तस्दीक करती है।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और पूर्व सांसद टिहरी लोकसभा त्रेपन सिंह नेगी के भांजे राकेश सिंह एम.एससी, एलएलबी शिक्षित हैं। उनकी राजनीति की शुरूआत जनपद टिहरी में कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई से हुई। वर्ष 1994 में टिहरी में एनएसयूआई को ज्वाइन करने के बाद राकेश 1998 तक नगर अध्यक्ष और जिला महासचिव के पद तक पहुंचे। राज्य स्थापना के वर्ष 2000 में उन्होंने ऋषिकेश को अपना कार्यक्षेत्र बनाया। तब से अब तक वह युवा कांग्रेस में जिला महासचिव, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, अध्यक्ष विधानसभा क्षेत्र, प्रदेश सचिव और नगर कमेटी में उपाध्यक्ष के ओहदों तक पहुचे।

एडवोकेट राकेश सिंह ने इसबीच ऋषिकेश बार एसोसिएशन में वर्ष 2009 में संयुक्त सचिव और वर्ष 2012 से 14 तक महासचिव का दायित्व संभाला। इसके अलावा वह सामाजिक संगठनों प्रगति विहार समाज कल्याण समिति के सचिव और अध्यक्ष, टिहरी गढ़वाल मोटर मजदूर संघ में सचिव और गंगा सेवा समिति में विधिक सलाहकार भी रहे।

वहीं, वर्ष 2017 में राज्य सिंचाई सलाहकार समिति में उपाध्यक्ष की बड़ी जिम्मेदारी मिली, तो 2018 में नगर निगम ऋषिकेश के पहले चुनाव में पार्षद निर्वाचित हुए। राकेश सिंह को प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने अब नगर कांग्रेस कमेटी की कमान सौंपी है। जो कि उनके लिए बड़ी जिम्मेदारी के साथ ही चुनौती भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button