ऋषिकेश न्यूज

लंपी की रोकथाम के लिए किया गया टीकाकरण

हरिपुरकलां में एक दिनी पशु चिकित्सा शिविर आयोजित, पशुपालकों किया जागरूक

रायवाला। हरिपुरकलां में ग्राम पंचायत और पशुपालन विभाग की ओर से आयोजित चिकित्सा शिविर में 70 गोवंश का टीकाकरण किया गया। वहीं, शिविर में पशुपालकों को लंपी बीमारी से जुड़ी जानकारियां भी दी गई।

सोमवार को हरिपुरकलां में ग्राम पंचायत और पशुपालन विभाग द्वारा एक दिवसीय पशु चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। शिविर में पशुओं में फैल रही लंपी बीमारी की जानकारी देने के साथ ही टीकाकरण भी किया गया। पशु चिकित्सक डॉ. अमित कुमार ने बताया कि पशुओं का समय पर टीकाकरण और उपचार किया जाए तो पशुओं को लंपी जैसी बीमारी से बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया शिविर में 60 गोवंश पशुओं को दवाई और 70 का टीकाकरण किया गया।

ग्राम प्रधान गीतांजली जखमोला ने बताया कि गांव में लंपी बीमारी तेजी से फैल रही है। विभागीय लापरवाही के कारण ग्रामीणों की शिकायतें जनप्रतिनिधियों को सुननी पड़ रही हैं। रायवाला सर्किल में मात्र एक पशुधन अधिकारी तैनात है, जिससे पशुओं का समय पर टीकाकरण और उपचार नहीं हो पा रहा है।

वहीं, पूर्व बीडीसी मनोज जखमोला ने जिला पशु चिकित्सा अधिकारी से क्षेत्र में अतिरिक्त स्टाफ तैनात करने की मांग उठाई। मौके पर पशुधन प्रसार अधिकारी गोपाल सिंह नेगी, डॉ मुकेश गौड़, उपप्रधान मनोज शर्मा, धर्मेन्द्र ग्वाड़ी, दीपमाला, पूजा ग्वाड़ी, शिवानी गोस्वामी, ऋषिराज कुकरेती, सुशील बर्थवाल, मनोज भट्ट, सुरेंद्र रयाल, अनीता गुप्ता, सीमा आदि मौजूद थे।

पशुधन प्रसार अधिकारी को लगी फटकार
जिला पशु चिकित्सा अधिकारी सागर कापड़ी ने प्रतीतनगर, रायवाला निवासी चित्रवीर क्षेत्री की शिकायत पर स्थानीय पशुधन प्रसार अधिकारी को फटकार लगाई। क्षेत्री ने उनकी गाय और नंदी के उपचार में लापरवाही बरतने पर उनकी एक गाय के मरने की शिकायत की थी। जिला पशु चिकित्सा अधिकारी ने पशु चिकित्सा में लापरवाही पर स्थानीय पशुधन प्रसार अधिकारी को पशुओं के टीकाकरण व इलाज में लापरवाही को लेकर सख्त हिदायत दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button