ऋषिकेश न्यूज

विरोध के चलते बैरंग लौटी सर्वे टीम

खांडगांव में किया जा रहा था ईको सेंसिटिव जोन को लेकर सर्वे

Rajaji Park Eco Sensitive Zone Survey: रायवाला। राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन ने मोतीचूर रेंज की सीमा से सटे आबादी क्षेत्र में ईको सेंसिटिव जोन को लेकर स्थलीय सर्वे शुरू कर दिया है। हालांकि पहले दिन ही सर्वे टीम को विरोध का सामना करना पड़ा है। खांडगांव नंबर एक में ग्राम प्रधान संगठन के विरोध के कारण टीम को बैरंग लौटना पड़ा।

मंगलवार को पार्क प्रशासन की एक टीम ग्राम खांड रायवाला नंबर एक पहुंची। सर्वे के दौरान टीम ने ग्रामीणों से उनके आवासीय भवनों से संबंधित जानकारी मांगी। इसबीच इसकी सूचना प्रधान शंकर दयाल धनै के मार्फत प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष सोबन सिंह कैंतुरा तक पहुंची।

सोबन सिंह कैंतुरा और ग्राम प्रधान ने मौके पर पहुंच कर ईको सेंसिटिव जोन को लेकर शुरू सर्वे कार्य का विरोध किया। जिसके चलते टीम को वापस लौटना पड़ा। कैंतुरा ने बताया कि संगठन का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को मोतीचूर रेंज कार्यालय में ईको सेंसिटिव जोन के विरोध में एक ज्ञापन सौंपेगा।

उधर, रेंज अधिकारी महेंद्र गिरी ने बताया कि सर्वे टीम द्वारा पार्क की सीमा से सटे गांवों में भवनों की जीपीएस लोकेशन, माप, परिवार आदि की जानकारी जुटाई जा रही है। सर्वे को लेकर ग्रामीणों की आपत्ति की जानकारी विभागीय अधिकारियों को दे दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button