उत्तराखंडचुनावदेश-विदेशसियासत

Uttarakhand: जनता ने हराए ‘मुख्यमंत्री’ पद के तीनों ‘दावेदार’

धामी 6951, रावत 17359 मतों से हारे, जबकि कोठियाल को मात्र 5998 वोट ही मिले

Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड के 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा और आम आदमी पार्टी में मुख्यमंत्री के चेहरे घोषित किए थे। जबकि कांग्रेस ने किसी को चेहरा घोषित करने की बजाए सिर्फ चुनाव अभियान की कमान हरीश रावत को सौंपी थी। जिससे माना जा रहा था कि कांग्रेस जीती तो वही सीएम होंगे। लेकिन जनता ने इसबार तीनों ही सीएम दावेदारों को सिरे से खारिज कर दिया। जिसमें हरीश रावत सबसे अधिक तो आप के कर्नल कोठियाल सबसे कम मतों से हारे। भाजपा के पुष्कर सिंह धामी को भी अच्छे खासे वोटों से हार का सामना करना पड़ा।

मौजूदा सीएम पुष्कर सिंह धामी अपनी परंपरागत सीट खटीमा से मैदान में थे। इस सीट पर कांग्रेस ने भुवन चंद्र कापड़ी को मुकाबले में उतारा था। सीएम धामी को कुल 40675 तो कापड़ी को 47626 वोट मिले। यानि कि भुवन कापड़ी ने 6951 मतों से धामी को शिकस्त दी। आम आदमी पार्टी समेत बाकी उम्मीदवार 1000 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके।

कांग्रेस के हरीश रावत को पहले रामनगर सीट से चुनाव लड़ने के लिए उतारा गया, लेकिन बगावत की आशंका के चलते आखिरी वक्त में उनकी सीट बदल दी गई। लालकुआ उनके लिए बड़ी खाई साबित हुआ। अंतिम परिणाम के अनुसार हरीश रावत 17359 वोटों के बड़े अंतर से हार गए। उन्हें कुल 28575 तो प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी डॉ मोहन सिंह बिष्ट को 45934 वोट मिले।

सीएम पद के तीसरे दावेदार आम आदमी पार्टी के कर्नल अजय कोठियाल ने गंगोत्री सीट पर ताल ठोकी थी। लेकिन वह अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। यहां भाजपा को ही जीत हासिल हुई। भाजपा कैडिडेट 28677, कांग्रेस के विजय पाल सिंह सजवाण को 21040 और कोठियाल को 5998 वोट मिले। कोठियाल यहां तीसरे नंबर पर रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button