उत्तराखंडऋषिकेश न्यूजविविध

ऋषिकेश का पहला कम्यूनिटी रेडियो स्टेशन शुरू

• स्पीकर ऋतु भूषण खंडूरी ने संदेश के साथ किया लोकार्पण

• भारतीय ग्रामोत्थान संस्था ढालवाला की पहल, विभिन्न विषयों पर होती रहेगी बात

ऋषिकेश। ऋषिकेश का पहला कम्यूनिटी रेडियो स्टेशन ‘90 एफएम रेडियो ऋषिकेश’ आज से विधिवत शुरू हो गया। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूड़ी ने श्रोताओं को संदेश के साथ रेडियो स्टेशन का लोकार्पण किया। भारतीय ग्रामोत्थान संस्था (BGS) की पहल पर शुरू एफएम चैनल ऋषिकेश के समुदायों के आर्थिक, सामाजिक, स्वरोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत विविध विषयों पर जानकारियों और सूचनाओं को प्रसारित करेगा।

शुक्रवार को ढालावाला स्थित भारतीय ग्रामोत्थान भवन में रेडियो स्टेशन का लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्पीकर ऋतु भूषण खंडूड़ी ने उम्मीद कि कि रेडियो ऋषिकेश सामुदायिक हितों के लिए काम करने वाला सशक्त माध्यम बनेगा। महत्वपूर्ण सूचनाओं को तेजी से समुदायों तक पहुंचाने में रेडियो की भूमिका अहम है। डिजिटल तकनीकि लोकतंत्र में सबसे जबरदस्त माध्यम है। सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में सूचना तकनीकी का योगदान महत्वपूर्ण है। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से स्वरोजगार के रास्ते खुलते हैं।

इस अवसर महिला आय़ोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने कहा कि अपनी बात कहने के लिए कम्युनिटी रेडियो महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण मंच साबित होगा। इसबीच संस्था के निदेशक अनिल चंदोला ने बताया कि रेडियो ऋषिकेश पर किस्से- कहानियों के साथ, मुद्दों पर भी बात होगी। आर्थिक, सामाजिक, स्वरोजगार, युवाओं के करियर पर भी संवाद और चर्चा की जाएगी। रेडियो ऋषिकेश स्वास्थ्य, शिक्षा और आजीविका से जुड़े मसलों पर भी कार्य करेगा।

इससे पहले स्पीकर खंडूरी ने बीजीएस परिसर का अवलोकन किया। संस्था अध्यक्ष गीता चंदोला ने विश्वास दिलाया कि रेडियो स्टेशन सामुदायिक हितों के लिए जन सूचनाओं का प्रसारण सजगता से करेगा। मौके पर एसडीएम नरेंद्रनगर देवेंद्र सिंह नेगी, नगरपालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, डीएस नेगी, केशव लखेड़ा, एनपी कुकसाल, अतुल चंदोला, संदीप गुप्ता, दिनेश गोयल, सीमा गोयल, राजेश पांडेय आदि मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button