चारधामयात्रा-पर्यटनराजकाज

Chardham Yatra: तीर्थों में दर्शनों के लिए प्रतिदिन का कोटा खत्म

Chardham Yatra 2023 : देहरादून। सरकार ने चारोंधामों में प्रतिदिन तीर्थयात्रियों के दर्शनों की निर्धारित संख्या की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। शासन की ओर से इस बाबत ओदश जारी कर दिया गया है। सरकार के इस निर्णय से धामों और यात्रा पड़ावों पर तीर्थ पुरोहितों और होटल व्यवसायियों में खुशी है।


बता दें कि तीर्थस्थलों की क्षमता और सुविधाओं के मद्देजनर सरकार ने इसवर्ष तीर्थयात्रियों के प्रतिदिन दर्शनों का कोटा तय किया था। जिसके बाद धामों से जुड़े पुरोहितों और होटल व लॉज कारोबारियों में रोष पैदा हो गया था। जिसके बाद कई जगहों पर तीर्थ पुरोहितों ओर होटल कारोबारियों ने प्रदर्शन भी किया। उन्होंने सरकार से कोटा सिस्टम को खत्म करने की मांग की थी।


शासन की ओर से आज इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। बताया कि मुख्यमंत्री के विचार के बाद चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या प्रत्येक धाम में प्रतिदिन के लिए सीमित रखने संबंधी पूर्व के निर्णय को वापस ले गया है।


बताया गया कि सीएम के निर्देशानुसार यात्रा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया पहले की तरह ऑनलाइन और ऑफलाइन जारी रहेगी। यात्रियों का पूरा ख्याल रखा जाएगा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए स्थानीय स्तर पर आवश्यकतानुसार व्यवस्था की जाएगी।


करीब 16 लाख तक पहुंचा पंजीकरण
चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण का आंकड़ा अब तक 16 लाख के करीब पहुच चुका है। इसमें केदारनाथ धाम के लिए 5.41 लाख, बदरीनाथ के लिए 4.56 लाख, गंगोत्री के लिए 2.77 लाख, यमुनोत्री के लिए 2.40 लाख श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button