उत्तराखंडचारधामदेश-विदेशयात्रा-पर्यटन

चारधामः इसवर्ष रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के आने की संभावनाः सीएम

मुख्यमंत्री धामी ने की चारधामा यात्रा तैयारियों की समीक्षा, दिए जरूरी निर्देश

Chardham Yatra: देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस वर्ष चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। लिहाजा, यात्रा की तैयारियों को उसी अनुरूप समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित किया जाना चाहिए। कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के माध्यम से देश दुनिया तक उत्तराखंड से अतिथि देवो भवः का संदेश जाना चाहिए।

सचिवालय में मुख्यमंत्री धामी ने चारधाम यात्रा 2022 की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को यात्रा मार्गों का स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित जिलाधिकारियों को मॉनिटरिंग को भी कहा।

सीएम ने कहा कि मार्ग अवरूद्ध होने पर उन्हें तत्काल खोलने के लिए जरूरी मशीनों की व्यवस्था और तैनाती की जाए। जेसीबी मशीनों की ट्रेकिंग के लिए उन्हें जीपीएस से जोड़ा जाए। सीएम ने चारधाम यात्रा प्रबंधन में टेक्नोलॉजी के उपयोग पर जोर दिया। कहा कि ट्रैफिक प्रबंधन व संचालन के लिए ड्रोन का प्रयोग किया जाए। साथ ही श्रद्धालुओं के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया जाए। जिस पर संबंधित सभी जानकारी हों। इसका प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए।

सीएम धामी ने कहा कि इस वर्ष रिकॉर्ड संख्या में यात्रियों के आने की संभावना है। अव्यवस्था न हो, इसके लिए यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की जाए। यात्रा मार्गों पर पार्किंग, डायवर्जन और वैकल्पक मार्गों की व्यवस्था कर ली जाए। समुचिच स्थानों पर साइन बोर्ड लगाएं।

सीएम ने वाहनों की फिटनेस, एंट्री प्वाइंट पर एकबार चेकिंग, पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण, सभी जगहों पर क्वालिटी पेयजल, एटीएम-वाटर मशीनें, चिकित्सकों की तैनाती, एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था, रेट लिस्ट का निर्धारण, मिलावटखोरी रोकने को नियमित चेकिंग, चारों धामों और हेमकुंड साहिब में 24 घंटे बिजली आपूर्ति और बेहतर संचार व्यवस्था के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम के साथ ही यात्रा के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और अन्य जरूरी सूचनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार हो। इसके अलावा अन्य धार्मिक स्थलों और पर्यटन स्थलों के बारे में भी जानकारी दी जाए।

बैठक में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, विधायक शैलारानी रावत, सुरेश सिंह चौहान, संजय डोभाल, दुर्गेश लाल, बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय अजेंद्र, मुख्य सचिव डॉ एस.एस.संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनंद बर्द्धन, डीजीपी अशोक कुमार, प्रमख सचिव आरके सुधांशु, सचिव दिलीप जावलकर, नितेश झा, डॉ पंकज कुमार पांडेय, शैलेश बगोली, एसए मुरूगेशन, आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button