ऋषिकेश न्यूजविविध

Rishikesh: योगनगरी में 15 मार्च से सात दिनी योग महोत्सव

GMVN के गंगा रिजॉर्ट में होगा आयोजन, देश दुनिया के साधक करेंगे प्रतिभाग

International Yoga Festival 2024 : योगानगरी ऋषिकेश में 15 मार्च से सात दिवसीय इंटरनेशनल योग महोत्सव आयोजित किया जाएगा। योग महोत्सव में देश दुनिया के योग साधक और जिज्ञासु प्रतिभाग करेंगे। इसमें योग, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, फिटनेस व प्रेरणा के क्षेत्र से जुडत्रे प्रसिद्ध गुरु और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।

उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा 15 मार्च से मुनिकीरेती स्थित जीएमवीएन के गंगा रिजॉर्ट में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव आयोजित किया जाएगा। महोत्सव में जाने माने योग गुरू स्वामी सुखबोधानंद, डॉ. हेस्टर ओ’कॉनर, एस. श्रीधरन, डगलस आत्मानंद रेक्सफ़ोर्ड और योगी अजय राणा शामिल होंगे। इसके अलावा अंशुका परवानी से योग, स्वास्थ्य और आहार के बारे में सीखने का अवसर भी मिलेगा।

महोत्सव में आर्ट ऑफ लिविंग, ईशा फाउंडेशन, कृष्णमाचार्य योग मंदिरम, राममणि अयंगर मेमोरियल योग संस्थान, शिवानंद आश्रम और मानव धर्म आश्रम की भी भागीदारी सुनिश्चित की गई है। सात दिनों में संगीत चिकित्सा के लाभ, प्रज्ञा योग, मर्म चिकित्सा, विज्ञान और महिलाओं की ताकत, योग की खोज आदि पर पैनल चर्चा की जाएगी।

योग उत्सव में गंगा के तट पर गायक, म्यूजिकल बैंड और लाइव कंसर्ट के जरिए भक्ति की गंगा भी बहेगी। जिसमें कबीर कैफे, पांडवाज बैंड, स्वराग द्वारा फ्यूजन लय, अदिति मंगल दास द्वारा कथक नृत्य, अनुज मिश्रा द्वारा डांस बैले आदि प्रतिभाग करेंगे। हर दिन सांध्यकालीन गंगा आरती भी आयोजित की जाएगी।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड ने भारत और विश्व स्तर पर योग के क्षेत्र मेंएक विशिष्ट पहचान बनाई है। वर्तमान में उत्तराखंड में आध्यात्मिकता और आंतरिक शांति की तलाश में योग करने वालों की संख्या सबसे अधिक है। कहा कि योग केंद्र के रूप में प्रसिद्ध ऋषिके में इसबार भी अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव आयोजित किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button