ऋषिकेश न्यूज

निरंकारी मिशन के 500 स्वयंसेवकों ने चलाया स्वच्छता अभियान

त्रिवेणीघाट, रायवाला और भोगपुर से कई कुंतल कचरा एकत्रित, लोगों को किया जागरूक

Sant Nirankari Mission : ऋषिकेश। गंगा स्वच्छता को लेकर संत निरंकारी मिशन के देशव्यापी अभियान के तहत ऋषिकेश से लेकर भोगपुर तक संस्था के 500 स्वयंसेवकों ने सघन सफाई अभियान चलाया। साथ ही गंगा स्वच्छता को लेकर आम लोगों को जागरूक भी किया गया। त्रिवेणीघाट में मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और महापौर अनिता ममगाईं ने भी अभियान में भागीदारी की।


रविवार सुबह करीब 8 बजे मिशन की ओर से त्रिवेणीघाट, रायवाला और भोगपुर क्षेत्र में एक साथ अमृत परियोजना के ‘स्वच्छ जल स्वच्छ मन’ अभियान शुरू हुआ। सबसे पहले जोनल इंचार्ज हरभजन सिंह की मौजूदगी में सेवादल एसएनसीएफ और साध संगत के स्वयंसेवकों ने त्रिवेणीघाट पर प्रार्थना की। इसके बाद गंगा के किनारों और प्लेटफार्म में सघन सफाई अभियान शुरू किया गया। इस दौरान कई कुंतल एकत्र कचरे को नगर निगम प्रशासन जरिए निस्तारण क्षेत्र तक भेजा गया।


अभियान के बारे क्षेत्रीय विधायक व मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने निरंकारी मिशन के सामाजिक कार्यों की सराहना की। कहा कि मिशन समाजिक जागरूक को लेकर जारी सफाई अभियान, पौधारोपण रक्तदान आदि कार्य प्रशंसनीय हैं। महापौर अनिता ममगाईं ने कहा कि स्वच्छता अभियान में नगर निगम मिशन के साथ है। युवाओं और समाज के हर वर्ग को मिशन के कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए।


मिशन के जोनल इंचार्ज हरभजन सिंह ने कहा कि अमृत परियोजना का उद्देश्य ‘जल संरक्षण’ के लिए विभिन्न योजनाएं बनाना और उन्हें क्रियान्वित करना है। साथ ही जल निकायों की स्वच्छता के साथ जनता को जागरूक करना भी है। बताया कि सतगुरु माता सुदीक्षा की पहल पर देश के 27 राज्यों में 1100 स्थानों, 730 शहरों में करीब डेढ़ लाख स्वयंसेवको इससे जुड़े हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button