ऋषिकेश न्यूजलोकसमाजसंस्कृति

इगास बग्वालः उग्रसैननगर में भी खेला जाएगा ‘भैलो’

Egas Bagwal 2022:  हाल के वर्षों में उत्तराखंड के आमजनों में ‘इगास बग्वाल’ का क्र्रेज लगातार बढ़ा है। इसवर्ष भी खासकर पर्वतीय समाज ने अपने-अपने क्षेत्रों में इगास पर्व मनाने को तैयार है। ऋषिकेश में उग्रसैन नगर आवासीय कल्याण समिति और अंतरराष्ट्रीय गढ़वाल महासभा भी साथ मिलकर ‘इगास बग्वाल’ को पारंपरिक अंदाज में मनाने का निर्णय लिया है।


गढ़वाल महासभा के अध्यक्ष डॉ. राजे नेगी ने यह जानकारी दी। बताया कि अपनी सांस्कृतिक परंपराओं के जीवंत रखने के उद्देश्य से इसवर्ष उग्रसैन नगर आवासीय कल्याण समिति और महासभा ने इगास के दिन पारंपरिक आयोजन का निर्णय लिया है। इस बारे दोनों ही संस्थाओं से जुड़े लोगों ने बैठक कर रुपरेखा तय की है।


समिति के उपाध्यक्ष एमएस राणा और नेगी ने बताया कि चार नवंबर को उग्रसैन नगर स्थित मैदान में लोकपर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान ढोल दमाऊ की थाप के बीच भैलो भी खेला जाएगा। वहीं व्यंजनों के स्टॉल पर पहाड़ी पकवान स्वाले, पकोड़े, अरसे आदि का स्वाद भी मौजूद लोग ले सकेंगे।


उन्होंने पहाडों से पलायन के बाद विलुप्त होती सांस्कृतिक परंपराओं को जीवंत रखने के लिए पर्वतीय समाज से अपील भी की है। बताया कि दिवाली के 11 दिन बाद इगास पर्व मनाया जाता है। जिसे पुराने दौर में बुढ़ी दिवाली के नाम से भी जाना जाता था। उन्होंने इसबार भी सरकार द्वारा इगास के लिए अवकाश घोषित करने पर आभार जताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button