उत्तराखंडराजकाज

Dehradun: इन्फ्लुएन्जा से घबराएं नहीं, सतर्क रहें: डीएम

भीड़भाड़ में मास्क पहनने की अपील, जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश

H1N1, H3N2 Influenza : देहरादून। सीजनल इन्फ्लुएन्जा से घबराने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। यह बात जिलधिकारी देहरादून सोनिका ने संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण लेकर आयोजित बैठक में कही। कहा कि लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क का प्रयोग करें। उन्होंने अधिकारियों को जनपद में जनजागरूकता के निदेश भी दिए।

कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में डीएम ने सीजनल इन्फ्लुन्जा संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण के लिए केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन करने को लेकर विभिन्न माध्यमों से जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए। आमजन से कहा कि इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। यदि किसी में जुखाम या बुखार की शिकायत हो तो सामाजिक दूरी बनाए, भीड़भाड़ वाले स्थानों में मास्क का प्रयोग करें।

उन्होंने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता लाएं ताकि लोग घबरायें नहीं, बल्कि सावधानी बरतें। सीएमओ को अस्पतालों में उपचार के प्रबंध करने के निर्देश भी दिए। जिसपर सीएमओ ने चिकित्सालयों में मौजूद व्यवस्थाओं से अवगत कराया।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि सीजनल इन्फ्लुएन्जा के अधिकांश रोगियों में बुखार व खांसी के सामान्य लक्षण होते है, जो कि स्वतः ही ठीक हो जाते है। यह एच1 एन1, एच3 एन2 इन्फ्लुएन्जा, एडिनो वायरस व अन्य इन्फ्लुएन्जा वायरस है। बताया कि यदि लक्षण हो तो साबुन और पानी से हाथ धोएं, मास्क पहने और भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें। छींकते और खांसते समय मुंह और नाक को ढकेंं, अपने आसपास सफाई रखें, खूब तरल पदार्थ लें, आंखो और नाक को छूने से बचें, बुखार और बदन दर्द होने पर पैरासिटामोल लें।

बैठक में सीएमओ डॉ. संजय जैन, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक जिला चिकित्सालय डॉ. शिखा जंगपांगी, डीएसओ डॉ. सीएस रावत, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक सुभारती डॉ. असवाल, डॉ. वीरेन्द्र चौहान आदि मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button