देश-विदेश

Good News: केद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा अब बढ़ा हुआ DA

सेंट्रल पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज (CPSE) में कार्यरत कर्मचारियों को अब बढ़ा हुआ DA (महंगाई भत्ते) मिलेगा। केंद्र सरकार ने इसका ऐलान किया है। DA (Dearness Allowance) में 12 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। जो कि 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है। इस बढ़ोत्तरी का लाभ 5th Pay Commission के CDA के पे स्केल के तहत वेतन पा रहे कर्मचारियों को मिलेगा।

अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक के अनुसार इसमें वह CPSE आएंगे जिन्होंने अपने कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ DA के 50% के मर्जर का फायदा नहीं दिया है। उनके कर्मचारियों को देय DA देय 406 फीसद की मौजूदा दर से बढ़ाकर 418 फीसद कर दिया गया है।

इसके अलावा वे CPSE भी आएंगे, जिन्होंने बेसिक पे के साथ DA के 50% के विलय के फायदे की अनुमति दी है। उनके कर्मचारियों को देय DA 356 फीसद की मौजूदा दर से बढ़ाकर 368 फीसद किया जा रहा है। भारत सरकार के सभी प्रशासनिक मंत्रालयों व विभागों को अपनी ओर से कार्यवाही करने के लिए कहा गया है।

एक्सपर्ट हरिशंकर तिवारी के मुताबिक केंद्र सरकार के अधीन कई ऐसे CPSE हैं, जहां 7वां वेतनमान लागू नहीं है। वहां महंगाई भत्ते का फीसद भी ज्यादा है। 7पे मैट्रिक्स के तहत जो सैलरी बनती है, उसमें बेसिक पे बढ़ाई गई थी। लेकिन 5वें वेतन आयोग और छठे वेतन आयोग में बेसिक कम है। DA का प्रतिशत ज्यादा है। ग्रॉस सैलरी की बात करें तो तीनों पे स्केल में ज्यादा फर्क नहीं है। 7वां वेतन आयोग 1 जुलाई 2016 से लागू हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button