ऋषिकेश न्यूज

CM धामी ने एम्स में पीडियाट्रिक आईसीयू का किया शुभारंभ

Aiims Rishikesh News: ऋषिकेश। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Aiims) में मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी ने नवनिर्मित पीडियाट्रिक आईसीयू (PICU) का विधिवत उद्घाटन किया। सीएम ने उम्मीद जताई कि एम्स उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों के विकास में भी अपनी भूमिका निभाएगा।

शुक्रवार को एम्स के बाल रोग विभाग के पीडियाट्रिक पल्मोनरी और इंटेंसिव केयर यूनिट का शुभारंभ हुआ। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि एम्स ऋषिकेश से उत्तराखंड के साथ आसपास के राज्यों के मरीजों को भी स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं। बताया कि कुमाऊं में एम्स के सेटेलाइट सेंटर की स्थापना से कुमाऊं मंडल और आसपास के मरीजों को भी चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी। इसके लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है।

संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रो. डॉ. मीनू सिंह ने कहा कि एम्स ऋषिकेश का कुमाऊं कैंपस जल्द ही लोगों को सुपरस्पेशलिटी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराएगा। उधमसिंहनगर में सेटेलाईट सेंटर का कार्य जल्द शुरू होगा। बताया कि संस्थान में पीडियाट्रिक पल्मोनरी और इंटेंसिव केयर यूनिट से मरीजों के साथ डीएम कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को भी मदद मिलेगी।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, प्रेमचंद अग्रवाल, मेयर अनीता ममगाईं, संस्थान के डीन प्रो. मनोज गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजीव मित्तल, डीन एग्जाम प्रो. जया चतुर्वेदी, राज्य महिला आयोग अध्यक्ष कुसुम कंडवाल आदि मौजूद रहे।

पीकू में ये हैं सुविधाएं
बालरोग विभागाध्यक्ष प्रो. नवनीत बट ने बताया कि 16 बेड की इस नई यूनिट में एक महीने से 18 वर्ष तक के गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बच्चों को अतिरिक्त मेडिकल सपोर्ट दिया जा सकेगा। बताया कि यूनिट में 8 इंटेंसिव केयर बेड, 6 हाई डिपेन्डेंसी यूनिट (HDU) बेड और 2 आईसोलेशन बेड हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button