उत्तराखंडदेश-विदेश

‘आत्मनिर्भर भारत की’ संकल्पना को पूरा करेगा बजटः धामी

उत्तराखंड के लिए अंतरिम बजट महत्वपूर्ण, केंद्रीय करों में राज्यांश बढ़ा

Reaction Interim Budget : देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र सरकार के आज पेश हुए अंतरिम बजट को देश के लिए गतिशील और विकासोन्मुखी बजट बताया। कहा कि यह बजट किसानों, महिलाओं, युवाओं और वंचितों के उत्थान में अहम भूमिका निभाएगा। साथ ही आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को पूरा करेगा।

मुख्यमंत्री ने केंद्र के अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया दी। कहा कि कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देशवासियों के लिए एक गतिशील एवं विकासोन्मुखी बजट पेश किया है। केंद्रीय वित्तमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि यह सर्वस्पर्शी बजट किसानों, महिलाओं, युवाओं और वंचितों के उत्थान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री के “आत्मनिर्भर भारत“ की संकल्पना को मूर्त स्वरुप देने में सहायक सिद्ध होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समावेशी विकास के साथ ही यह बजट नए भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी, कृषि, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, पर्यटन जैसे विभिन्न क्षेत्रों को नए आयाम प्रदान करेगा। जिसके द्वारा विकसित भारत 2047 के विजन को सार्थकता मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज देश का चहुंमुखी विकास हो रहा है। यह बजट प्रधानमंत्री के संकल्प के अनुरूप भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। कहा कि बजट में महिला, गरीब, युवा और किसानों को प्राथमिकता में रखा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड राज्य के लिए यह अंतरिम बजट महत्वपूर्ण है। वर्ष 2023-24 के संशोधित अनुमान में केंद्रीय करों में राज्यांश बढ़ गया है। इस प्रकार लगभग ₹928 करोड़ इस वर्ष में अधिक मिलने की संभावना है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में लगभग ₹13,637 करोड़ हो गया है।

उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट में पर्यटन, उद्योग, हवाई कनेक्टिविटी आदि पर भी खास जोर दिया गया है। इससे उत्तराखंड में पर्यटन विकास बढ़ेगा और औद्योगिक निवेश में ग्राउंडिंग तेजी से होगी। प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप उत्तराखण्ड को अग्रणी राज्य बनानें के लिए संकल्पित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button