ऋषिकेशचारधाम

चारधाम यात्राः तैयारियों पर आप नेता राजे ने उठाए सवाल

बोले- शुरूआत में लड़खड़ा गई व्यवस्थाएं, खुली तैयारियों की पोल

ऋषिकेश। आम आदमी पार्टी नेता डॉ. राजे सिंह नेगी ने चारधाम की यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर सरकार की तैयारियों पर सवाल उठाए। कहा कि शुरूआत में ही लड़खड़ाती व्यवस्थाओं ने सरकार की तैयारियों की पोल खोल दी है। पूरी यात्रा भगवान भरोसे चल रही है।

आज जारी बयान में आप नेता डॉ नेगी ने कहा कि सरकार ने चारों धामों की तैयारियों को लेकर खूब डंका पीटा, लेकिन शुरूआत में ही स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में 20 तीर्थयात्रियों की मौत बताती है, कि तैयारियां सिर्फ बयानों तक सीमित रही। यात्रा रूटों पर कहीं सुविधाएं बहाल नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर अस्पताल हैं, लेकिन उनमें डॉक्टर, नर्स और फार्मेसिस्ट नहीं है। प्राथमिक उपचार के लिए भी यात्रियों के भटकने की खबरें आ रही हैं। यहीं हाल भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का है, जगह-जगह पत्थर गिर रहे हैं। यात्रियों सुरक्षित आवाजाही की कोई गारंटी नहीं।

नेगी ने कहा कि केदारनाथ में तीर्थयात्रियों को मौसम की मार से बचाने के लिए कोई इंतजाम नहीं। बदरीनाथ में बिजली कटौती और पानी की किल्लत की समस्या बनी हुई है। यात्रा के प्रवेशद्वार ऋषिकेश में बसों की कमी हो चुकी है। यात्री कई दिनों तक इंतजार कर रहे हैं। पंजीकरण के लिए भी उन्हें घंटो का इंतजार करना पड़ रहा है। मॉनिटरिंग नहीं होने पर किराए के नाम पर यात्रियों से ठगी हो रही है।

डॉ. नेगी ने कहा कि चारधाम यात्रा बदइंतजामी के कारण उत्तराखंड की प्रतिष्ठा खराब हो रही है। सरकार को जल्द समुचित कदम उठाने होंगे। मांग की कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कैंव लगाने के अलावा यात्रा में एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस और हेली एंबुलेंस तैनात की जानी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button