चुनावदेश-विदेशसियासत

Himachal Pradesh: विधानसभा के लिए 12 नवंबर को होगा मतदान

68 सीटों के लिए चुनाव की तारीखें घोषित, 8 दिसंबर को आएंगे परिणाम

Himachal Pradesh Election 2022: केंद्रीय चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा 68 सीटों के लिए चुनाव का एलान कर दिया है। प्रदेश में एक चरण में तय चुनाव के तहत 12 नवंबर को मतदान होगा। जबकि परिणाम 8 दिसंबर आएंगे। चुनाव की अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी की जाएगी। जबकि 25 अक्टूबर से नामांकन और 29 अक्टूबर तक नाम वापसी कार्यक्रम घोषित किया गया है।

शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया के सामने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान किया। कहा कि विधानसभा की 68 सीटों में से 17 सीटें एससी वर्ग और 3 सीटें एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। प्रदेश में 55.07 लाख वोटर चुनाव में प्रतिभाग करेंगे। जिनमें से 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं शामिल हैं। बताया कि नामांकन के दिन तक मतदाता वोटर कार्ड हासिल करने के साथ ही जुड़ भी सकते हैं।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि 80 साल के अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाता, दिव्यांग और कोरोना संक्रमित अगर बूथ पर नहीं आ पाते हैं तो उनके घर जाकर वोट ली जाएगी। बताया कि प्रदेश में 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.82 लाख और 100 साल से ज्यादा उम्र के 1184 मतदाता मतदाता हैं। बताया कि घरों में वोटिंग प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। राज्य में हैं.

बताया कि चुनाव आयोग निष्पक्ष, समावेशी, सुलभ और प्रलोभन मुक्त, परेशानी मुक्त और आरामदायक मतदान के साथ वोटर की अधिकतम भागीदारी के उद्देश्य को लेकर चल रहा है। बताया कि मतदाता उम्मीदवार के बारे में केवाईसी एप से जान सकते हैं। कहा कि राजनीतिक दल आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को उतारती है तो पार्टी को सोशल मीडिया और प्रिंट मीडिया के जरिए उनको टिकट देने की बाध्यता के बारे में बताना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button